सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला

CSIR-National Physical Laboratory

भौतिक-यांत्रिकी मापिकी

सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल- भारत) को संसद के अधिनियम और विधिक मापिकी तथा इससे जुड़े नियमों द्वारा भारतवर्ष का ‘राष्ट्रीय मापन संस्थान (एनएमआई) अधिदेशित किया गया है। सीएसआईआर-एनपीएल अनुसंधान और विकास तथा नवीनतम प्रौद्योगिकी के माध्यम से अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मानकों की प्राप्ति, स्थापना, उन्नयन, अनुरक्षण और प्रसार की जिम्मेदारी के साथ ‘राष्ट्रीय मानकों का संरक्षक है। सीएसआईआर-एनपीएल की  राष्ट्रीय मापिकी ने न केवल राष्ट्र के लिए मापन मानकों के संरक्षक के रूप में अपने प्राथमिक अधिदेश का समर्थन किया है, बल्कि अपने प्रयासों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भारतीय उद्योग, शिक्षा और रणनीतिक क्षेत्रों की भी सेवा की है।

सीएसआईआर-एनपीएल अंतर-तुलना के माध्यम से अपने मानकों की अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर तुल्यता बनाए रखता है। यह CIPM-MRA (एनएमआई की पारस्परिक मान्यता व्यवस्था) में भारत का प्रतिनिधित्व करता है। यह ISO/IEC 17025:2005 के अनुसार गुणवत्ता प्रणाली बनाए रखता है और इसकी अंशांकन और मापन क्षमताएं (CMCs) पारस्परिक मान्यता के लिए अन्तरराष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जाती हैं। ये सीएमसी एमआरए के परिशिष्ट सी [http://kcdb.bipm.org/AppendixC/default.asp] में प्रदर्शित की गई हैं।

यह प्रभाग विभिन्न भौतिक-यांत्रिक राशियों के मानकों की प्राप्ति करने, उन्हें स्थापित करने, उन्नत करने, बनाए रखने और प्रसार करने के लिये अधिदेशित है। इनमें द्रव्यमान, लंबाई, तापक्रम, ज्योति तीव्रता जैसी मूलभूत राशियां तथा श्यानता, आयाम और नैनो-मापिकी; आर्द्रता; प्रकाशीय विकिरण; बल और कठोरता; दबाव, निर्वात और पराध्वनिक; ध्वनिकी और कंपन; तथा तरल प्रवाह से संबंधित व्युत्पन्न राशियां शामिल हैं। राष्ट्र के लाभार्थ देश में विभिन्न हितधारकों के बीच एनपीएल की मापन क्षमताओं का कुशलतापूर्वक प्रचार/प्रसार किया जाता है।

प्रभाग न केवल भारतीय उद्योगों, सामरिक-क्षेत्र, शिक्षा और सरकारी संस्थाओं बल्कि सार्क और अन्य राष्ट्रों के लिए भी शीर्ष अंशांकन सुविधाओं का प्रसार कर रहा है। सीएसआईआर-एनपीएल की राष्ट्रीय मापिकी, सटीक मापन और इसके प्रसार पर अपने अथक प्रयासों के कारण, देश के सर्वांगीण विकास में एक आधारभूत स्थान रखता है।

अंशांकन और परीक्षण पर जाएं

भौतिक-यांत्रिकी मापिकी प्रभाग राष्ट्र को शीर्ष स्तर का अंशांकन, प्रशिक्षण और परामर्श सेवाएं प्रदान करता है, जिससे औद्योगिक उत्पादों का मानकीकरण होता है।

डॉ. (सुश्री) नीता दिलावर
मुख्य वैज्ञानिक
एवं प्रमुख, भौतिक-यांत्रिकी मापिकी प्रभाग
ईमेल: ndilawar@nplindia.org
फ़ोन: +91-11- 47091207/4560 9210/4560 8315

 

पता

प्रमुख, भौतिक-यांत्रिकी मापिकी प्रभाग
कमरा नंबर 109,
सीएसआईआर – राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला
डॉ. के.एस. कृष्णन मार्ग
नई दिल्ली – 110012
भारत

Skip to content